Top Healthy Foods : इन 25 फूड्स को खाने से आप रहेंगे स्वस्थ, पास नहीं फटकेंगी बीमारियां

Top Healthy Foods : इन 25 फूड्स को खाने से आप रहेंगे स्वस्थ, पास नहीं फटकेंगी बीमारियां 1

किसी भी इंसान के शरीर को स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि वह अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दे । अगर डायट को ठीक तरह से मेंटेन रखा जाए तो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में काफी मदद मिलती है और तो और आप कई प्रकार की बीमारियों से भी बचे रहते हैं। आज ऐसे ही बेहतरीन 25 फूड्स के बारे में आपको यहां बताया जा रहा है जिसे आप अपनी डायट शामिल कर सकते हैं।

इन फूड्स में लगभग सभी ऐसे पौष्टिक तत्व मौजूद रहते हैं जो आपकी सेहत को बेहतरीन बनाने के लिए जरूरी माने जाते हैं। इन फूड लिस्ट के बारे में और इनसे होने वाले स्वास्थ्य फायदों को नीचे बताया जा रहा है।

​केला

NBT

केले का सेवन भी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। आप इसे इस स्मूदी के रूप में, शेक के रूप में और तो और प्रोटीन शेक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह खून की कमी को कम करने के अलावा आपकी पाचन शक्ति को भी मजबूत बना सकता है। वहीं, दिनभर की एनर्जी पूर्ति करने के लिए भी आप सुबह दो केले को नाश्ते के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

सेब

NBT

‘एन एप्पल ए डे कीप्स द डॉक्टर अवे’ यानी रोज एक सेब खाओ और डॉक्टर से दूरी बनाओ। आपने यह लाइन कई बार सुनी होगी। माना जाता है कि अगर आप रोजाना एक सेब का सेवन करते हैं तो यह वजन घटाने, दिल को स्वस्थ रखने, डायबिटीज के खतरे को कम करने, पेट के लिए अच्छे बैक्टीरिया को उत्पन्न करने, कैंसर के जोखिम को कम करने के साथ-साथ इसके अंदर मौजूद एक्टिव कंपाउंड्स अस्थमा जैसी बीमारी से भी लड़ने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। हालांकि, आप चाहें तो डॉक्टर से इस बारे में सलाह ले सकते हैं।

​संतरा

NBT

संतरा का सेवन भी आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाए रखेगा। इतना ही नहीं इसमें मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करके आपकी त्वचा को निखारने के साथ-साथ आपके चेहरे से मुहांसों को भी दूर करने में काफी सहायक हो सकता है। इसलिए फल के रूप काफी सेहतमंद रहेगा।

​​अंगूर

NBT

छोटा सा यह दिखने वाला यह साल आपके स्वास्थ के लिए कई प्रकार से फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे आप जूस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अंगूर में आंखों के स्वास्थ्य के साथ-साथ माइग्रेन जैसी स्थिति में भी आराम दिलाने का गुण पाया जाता है। इसके साथ-साथ अंगूर में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी क्रिया होने के कारण यह किडनी रोगों से भी बचाए रखने के लिए एक उपयोगी फल साबित हो सकता है।

​आलू

NBT

आलू को तो वैसे सब्जियों का राजा कहा जाता है लेकिन अगर बात की जाए स्वास्थ्य फायदों की तो उसमें भी यह किसी से कम नहीं है। आलू में कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब्स, शुगर, फाइबर, फैट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉसफोरस, पोटेशियम, सोडियम जिंक, कॉपर जैसे पौष्टिक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है जो आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन सब्जी के रूप में लाभदायक हो सकती है।

Read This :  Papaya Benefits in Hindi: चेहरे की झुर्रियों से लेकर पीरियड्स के दर्द को भी दूर करता है पपीता

प्याज

NBT

प्याज का सेवन भी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा जिसे आप अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। प्याज का सेवन करने से यह आपके शरीर में ग्लूकोज लेवल को ठीक तरह से रेगुलेट करता है। इसके साथ प्याज वेट लॉस में भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। प्याज का सेवन करने के लिए आप इसे विभिन्न प्रकार की सब्जियों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

लहसुन

NBT

लहसुन को तो लगभग सभी खानों में इस्तेमाल किया जाता है और खासकर जब बात की जाती है दाल की तो लहसुन को उसमें भी तड़के के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन का सेवन ना केवल आपके खाने के स्वाद को बढ़ाता है जबकि यह डायबिटीज के खतरे को भी कई गुना तक कम कर सकता है। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने के भी काम आता है।

​हरी धनिया

NBT

हरी धनिया आप दाल के साथ सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं लेकिन अलग-अलग डिश के जरिए भी इसका सेवन किया जा सकता है। दरअसल धनिया पत्ती में पाचन शक्ति को दुरुस्त रखने के साथ-साथ ब्लड फ्लो को मेंटेन रखने का भी गुण पाया जाता है। इसलिए अपने फूड्स में हरी धनिया को जरूर शामिल करें।

​एवोकाडो

NBT

बॉडीबिल्डर्स का सबसे पसंदीदा फल माना जाने वाला एवोकाडो ऐसे पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है जो आपको सेहतमंद तो बनाएगा ही और साथ ही साथ यह हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने, कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने, ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने और टाइप टू डायबिटीज के खतरे को कम करने के काम आ सकता है। इसलिए आप इस फल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें जो आपकी सेहत के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

​कीवी

NBT

कीवी के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। खासकर डॉक्टरों के द्वारा भी इसे खाने की सलाह दी जाती है जिसे आप नियमित रूप से भी खा सकते हैं। डेंगू के मरीजों को यह फल प्राथमिक रूप से खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल कीवी में प्लेटलेट्स बढ़ाने का गुण पाया जाता है। इसलिए एक बेहतरीन फूड की बात की जाए तो आप कीवी का भी सेवन कर सकते हैं जो आपको स्वस्थ बनाए रखने में बहुत मदद कर सकता है।

​तरबूज

NBT

तरबूज का सेवन आप किसी भी मौसम में कर सकते हैं और यह आप को बड़ी आसानी से मिल भी जाएगा। यदि आप एक एथलीट है या फिर कोई ऐसा काम करते हैं जिसके कारण आपकी मांसपेशियों में खिंचाव होता है और उसमें दर्द बना रहता है तो आपके लिए तरबूज का सेवन एक औषधि के रूप में काम करेगा। इतना ही नहीं, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए भी या फल काफी उपयोगी माना जाता है।

​अनार

NBT

अनार का सेवन करने से भी आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य फायदे हो सकते हैं लेकिन अगर बात की जाए एक हेल्दी फूड्स की तो अनार को भी इसमें शामिल किया जाता है। क्योंकि अनार में ऐसे गुणकारी पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको फ्री रेडिकल्स, अर्थराइटिस, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, प्रोस्टेट कैंसर से बचाने के काम आ सकते हैं। आप इसका जूस के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।

Read This :  Benefits of Turmeric in Hindi | वजन कम करने से खूबसूरती तक, हल्दी है बहुत फायदेमंद

​मशरूम

NBT

मशरूम की सब्जी भी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है, क्योंकि इसमें मौजूद पोटेशियम की मात्रा आपकी मांस पेशियों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को कम करने में भी सक्रिय रुप से मदद कर सकती है। डॉक्टरी रिसर्च के अनुसार, मशरूम खाने से खाने से इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कई गुना तक कम किया जा सकता है।

​केल और पालक

NBT

केल और पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में प्रमुख रूप से शामिल की जाती हैं। यह सेहत के लिए बहुत गुणकारी भी हैं। दरअसल केल और पालक में विटामिन ए, फास्फोरस और विटामिन बी के साथ-साथ फोलेट जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व हैं। इतना ही नहीं, इन का जूस के रूप में और सब्जी के रूप में अगर सेवन किया जाए तो यह इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाने में सक्रिय रूप से अपनी भूमिका अदा कर सकते हैं।

​शतावरी

NBT

हरी सब्जियों की बात करें तो शतावरी का जिक्र जरूर होगा। हालांकि शतावरी को आपने कई रेस्टोरेंट में एक बेहतरीन डिश के रूप में जरूर चखा होगा। लेकिन अगर आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल चाहते हैं तो आप इसे अपने खाने में भी जरूर शामिल करें। शतावरी में ड्यूरेटिक का गुण पाया जाता है जो पेट में गैस की समस्या को खत्म करने के काफी काम आ सकता है। शतावरी में मौजूद एमीनो एसिड हैंगओवर को भी कम करने में काफी मदद कर सकता है।

​ओट्स

NBT

एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए आपकी प्लेट में ओट्स का होना बहुत जरूरी है। ओट्स को आप दूध के साथ रोज सुबह नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। ओट्स का सेवन करने से यह खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और हृदय रोगों से बचाए रखने के काम आ सकता है। इसके अलावा इसमें फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो आपके पाचन शक्ति के लिए बहुत जरूरी पौष्टिक तत्व है।

​अंडा

NBT

अंडे का सेवन भी आप नाश्ते के रूप में कर सकते हैं और मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए तो बॉडी बिल्डर्स की यह पहली च्वाइस होती है। दरअसल अंडे में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके साथ-साथ अंडे में सेलेनियम, विटामिन डी, जिंक आयरन, कॉपर जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

​रेड मीट

NBT

रेड मीट का सेवन करने से आपके शरीर को पर्याप्त आयरन की मात्रा मिलती है जो आपके शरीर में खून की कमी होने के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकता है। इतना ही नहीं इसमें विटामिन B12 की मात्रा होती है, जो आपके डीएनए को स्वस्थ बनाए रखने में काफी मदद करता है। रेड मीट में मौजूद प्रोटीन आपकी हड्डियों को मजबूत करने और बॉडीबिल्डिंग के लिए नई मसल्स बनाने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो अपनी डायट में रेड मीट को भी एक हेल्दी फूड के रूप में शामिल कर सकते हैं।

Read This :  How Many Calories in Fried Rice?

चिकन

NBT

डॉक्टरों के द्वारा अक्सर आपको चिकन खाने की सलाह जरूर मिली होगी। दरअसल इसके पीछे साइंटिफिक रीजन भी है। चिकन में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होने के साथ-साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने, तनाव कम करने, हड्डियों को मजबूत बनाने की क्षमता पाई जाती है। इसलिए आप भी इसे अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

​सालमन

NBT

सलमान सी फूड (समुद्री भोजन) की श्रेणी में आता है जिसे आप किसी भी फिश मार्केट से खरीद सकते हैं। सालमन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतरीन पोषक तत्व है। हृदय रोगों का खतरा कम करने के अलावा यह वजन को संतुलित बनाए रखने के लिए एक बेहतरीन फूड के रूप में खाया जा सकता है।

​पीनट बटर

NBT

पीनट बटर को आप अपनी डायट में कई प्रकार से शामिल कर सकते हैं लेकिन खास तौर पर इसे नाश्ते के रूप में खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पीनट बटर को बॉडीबिल्डिंग के लिए प्राथमिकता के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ साथ यह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी खत्म कर सकता है।

​दूध

NBT

सुपरफूड्स की बात हो और दूध की बात ना की जाए तो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, जैसे गुणों से भरपूर दूध हड्डियों को मजबूत रखने दांतों को स्वस्थ बनाए रखने और मसल्स टिश्यू को रिपेयर करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके साथ-साथ बादाम मिल्क के रूप में दूध का सेवन करने से यह स्लीपिंग क्वालिटी को भी इंप्रूव कर सकता है।

​चुकंदर

NBT

चुकंदर के जूस का सेवन आप रोज सुबह एक्सर्साइज करने के बाद कर सकते हैं। हालांकि आप इससे लंच के रूप में और डिनर के रूप में सलाद की तरह भी खा सकते हैं। यह आपके शरीर में खून की मात्रा को संतुलित अवस्था में बनाने के साथ-साथ आपकी इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। इतना ही नहीं, इसमें आपके शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स जैसे पोटैशियम और मैग्नीस जैसे पौष्टिक तत्व भी भी पाए जाते हैं।

​ब्रोकली

NBT

ब्रोकली आपको किसी भी सब्जी की दुकान पर बड़ी आसानी से मिल जाएगी। वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार ब्रोकली में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हुए त्वचा संबंधित कई विकारों को दूर रखने में मदद कर सकती है। इतना ही नहीं, ब्रोकली आपके पेट को भी निकलने से रोकने में सहायक साबित हो सकती है और साथ ही साथ यह प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, लंग, और स्किन कैंसर से भी आपको बचा सकता है।

​गाजर

NBT

गाजर का सेवन करने से आपके शरीर में बीटा कैरोटीन की पूर्ति होती है। यह विटामिन ए का एक स्वरूप ही होता है जो आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए गाजर का सेवन आपकी आंखों के साथ-साथ आपकी ब्लड क्वालिटी को भी इंप्रूव करने के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। आप इसे मॉर्निंग जूस के रूप में भी पी सकते हैं, जिससे इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी काफी मदद मिलेगी।

Source: Navbharattimes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *